Sunday, January 30, 2011

और खतरनाक हुआ पाकिस्तान, ऐटमी हथियारों की संख्या दोगुनी

वॉशिंगटन. आतंकवाद को बढ़ावा देकर पहले ही भारत और बाकी दुनिया के लिए खतरा बन चुका पाकिस्तान अब ज्‍यादा खतरनाक बन गया है। उसने भारत को काफी पीछे छोड़ते हुए अपने परमाणु हथियारों की संख्या दोगुनी कर ली है। अमेरिका के मशहूर अखबार 'वॉशिंगटन पोस्ट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने पिछले कुछ सालों में परमाणु हथियारों का जखीरा दोगुना कर लिया है अब इनकी संख्या 100 पार कर चुकी है। अखबार के मुताबिक पाकिस्तान ने यूरेनियम और प्लूटोनियम उत्पादन में खासी तेजी लाते हुए नए परमाणु हथियार विकसित किए हैं। 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने गैर सरकारी जानकारों के हवाले से यह रिपोर्ट प्रकाशित की है।    

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के विकास से चिंतित है। पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक और अशांत इलाकों में से एक माना जाता है। यहां परमाणु हथियारों पर आतंकी कब्‍जे की भी आशंका जताई जाती रही है। ऐसे में पाकिस्‍तान में ज्‍यादा से ज्‍यादा परमाणु हथियार बनाने की होड़ से ओबामा प्रशासन के सामने ऊहापोह की स्थिति है। 

बताया जाता है कि भारत के पास करीब 50 से 70 परमाणु हथियार हैं।  भारत की नीति परमाणु ताकत बढ़ाने के बजाय परमाणु ऊर्जा का इस्‍तेमाल जनता के हितों के लिए करने की है। पर ओबामा प्रशासन को डर है कि पाकिस्‍तान की उल्‍टी नीति के चलते दक्षिण एशिया के बाकी देश भी परमाणु हथियार विकसित करने की होड़ में शामिल हो सकते हैं। 

ओबामा की असमंजस यह भी है कि वह भारत के साथ बेहतर आर्थिक, राजनैतिक और रक्षा संबंध बनाने की कोशिश के साथ ही अफगानिस्तान में आतंक के खिलाफ लड़ाई में मुख्य सहयोगी पाकिस्तान के साथ भी अपने रिश्ते गहरा करना चाहते हैं। लेकिन भारत और पाकिस्तान के खराब रिश्ते के चलते अमेरिका के सामने दुविधा की स्थिति है। 

सियासी तौर पर अस्थिर पाकिस्तान दो आशंकाओं के बीच फंसा हुआ है। पाकिस्तान को आशंका है कि आतंकवादी परमाणु हथियारों और बम बनाने वाले सामानों पर कहीं कब्जा न कर लें वहीं पाकिस्तान को इस बात का भी शक है कि अमेरिका उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम पर बंदिशें लगाकर भारत को फायदा पहुंचा सकता है। 

पिछले हफ्ते जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निशस्त्रीकरण के मुद्दे पर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के राजदूत जामिर अकरम ने  अमेरिका समेत दूसरी बड़ी ताकतों पर दोहरे मापदंड और भेदभआव का आरोप लगाया। अकरम ने कहा कि ताकतवर देश पाकिस्तान पर  उस समझौते के लिए दबाव बना रहे हैं कि जिसके तहत भविष्य में होने वाले यूरेनियम और प्लूटोनियम के उत्पादन पर रोक लगाने की बात कही गई है।    

पाकिस्तान के पास बम, भारत के पास सामानअमेरिकी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत से ज़्यादा परमाणु बम विकसित कर लिए हैं। लेकिन भारत के पास भविष्य में बम बनाने के काम आने वाला यूरेनियम और प्लूटोनियम पदार्थ है। जबकि पाकिस्तान को इसका उत्पादन और विकास करना होगा। यही वजह है कि पाकिस्तान यह आरोप लगाता है कि भारत इस मामले में मजबूत स्थिति में है और भारत-अमेरिका के बीच परमाणु समझौते से भी भारत को काफी मदद मिली है।
 

पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहता है अमेरिका अमेरिका रिका की कोशिश है कि इस साल के आखिर तक परमाणु हथियार को बनाने में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर प्रतिबंध लगा दिया जाए ताकि दक्षिण एशिया में पाकिस्तान जैसे देशों के सामने परमाणु अप्रसार का मुद्दा मजबूती से रखा जा सके। इस क्षेत्र में चीन भारत को बड़ा प्रतिद्वंद्वी मानता है। चीन ने पाकिस्तान में दो न्यूक्लियर एनर्जी रिएक्टर बनाने में सहयोग कर रहा है। रूस भारत के साथ ऐटमी सहयोग कर रहा है और उसने पाकिस्तान को पिछले हफ्ते बताया कि रूस पाकिस्तान की गतिविधियों से चिंतित है।  
अमेरिका के हथियारों के प्रमुख वार्ताकार रोज गॉटमोलर ने हाल ही में इस मुद्दे पर कहा, 'हमारा धैर्य खत्म हो रहा है।

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...