Tuesday, November 23, 2010

Bihar kae count down START..........

बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों एवं बांका लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार की सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा।
बिहार के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कुमार अंशुमाली ने बताया कि सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कल होने वाली मतगणना के पारदर्शी और व्यापक व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 243 विधानसभा सीटों के लिए बनाए गए सभी 42 मतगणना केंद्र आमतौर पर जिला मुख्यालयों में हैं। कल सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना का काम शुरू हो जाएगा।
अंशुमाली ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर सभी विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग मतगणना हाल तथा प्रत्येक हाल में 14 मतगणना टेबिलों की व्यवस्था की गई है।
वज्र गृहों से कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को मतगणना हाल में लाकर उन्हें चुनाव पर्यवेक्षक सहित प्रत्याशियों के मतगणना एजेंटों की मौजूदगी में खोला जाएगा तथा प्रत्येक टेबिल पर एक-एक मोईक्रो आब्जर्वर की भी तैनाती की गई है।
हर राउंड की गिनती के बाद चुनाव पर्यवेक्षक किसी भी दो ईवीएम की कंट्रोल युनिट के आंकड़ों का मिलान करेंगे। हर राउंड की गिनती के बाद चुनाव पर्यवेक्षक आदेश पर ही आंकड़े सार्वजनिक किए जाएंगे।
गत 21 अक्तूबर से शुरू बिहार विधानसभा का चुनाव कुल छह चरणों में गत 20 नवंबर को संपन्न हुआ था। सभी 243 सीटों की मतगणना कल होगी। इस चुनाव में कुल 3523 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है, जिनमें 308 महिला उम्मीदवार भी शामिल है।
इस चुनाव में वैसे तो मुख्य रूप से मुकाबला राजग, राजद-लोजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच रहा, लेकिन वामदालों के साथ कई निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में उतरे थे। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अकेले अपने बलबूते चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार दिए थे जबकि बसपा ने 239 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे तथा राकांपा ने 171 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।
प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद ने लोजपा के साथ तालमेल कर क्रमश: 168 और 75 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे थे। वहीं प्रदेश में सत्ताधारी जदयू एवं भाजपा ने आपसी तालमेल के साथ क्रमश: 141 एवं 102 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।
वहीं वामदलों के गठजोड़ में भाकपा ने 56, माकपा ने 30 और भाकपा माले ने 104 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे थे, जबकि अन्य मान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशियों की संख्या 956 रही और 1342 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
बिहार विधानसभा चुनाव की 42 सीटों के साथ ही गत एक नवंबर को बांका लोकसभा सीट का भी उपचुनाव हुआ था। इसके भी मतगणना का काम कल ही संपन्न होना है और इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह के निधन से खाली हुई सीट के लिए चुनावी मैदान में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उनकी पत्नी पुतुल सिंह और राजद उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश नारायण यादव सहित कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे। राजग और कांग्रेस ने पुतुल सिंह के समर्थन में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे।

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...