Friday, February 4, 2011

अलादीन का चिराग नहीं हमारे पास: प्रणब

Feb 04, 05:18 pm
नई दिल्ली। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने महंगाई पर नियंत्रण के कई उपाय किए हैं लेकिन उसके पास कोई अलादीन का चिराग नहीं है, जिससे महंगाई को तत्काल वश में कर लिया जाए।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि आप ऐसी उम्मीद नहीं कर सकते कि कोई ऐसी जादू की छड़ी या अलादीन का चिराग है जिसको आप रगड़ें और परेशानी छू मंतर हो जाए। वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक ने भी मौद्रिक नीति को सख्त करने जैसे उपायों के जरिए मुद्रास्फीति पर नियंत्रण के कदम उठाए हैं।
गौरतलब है कि फल, दूध और अंडा-मास की कीमतों के दबाव के चलते 22 जनवरी को समाप्त सप्ताह के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति फिर 17 फीसदी से ऊपर चली गई। दिसंबर में सामान्य मुद्रास्फीति भी एक माह पूर्व के 7.48 फीसदी से बढ़ कर 8.43 फीसदी हो गई।
चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि 8.5 से 9.0 फीसदी के बीच रहने की उम्मीदे की जा रही हैं पर मुद्रास्फीति उच्च वृद्धि की संभावनाओं के लिए खतरा बनी हुई है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज ही राज्यों के मुख्य सचिवों के सम्मेलन में कहा कि मुद्रास्फीति आर्थिक वृद्धि की उच्च गति के लिए गंभीर खतरा बनी हुई है और इससे गरीब तथा कमजोर वर्ग लोग पर असर पड़ रहा है।
प्रधानमंत्री ने राज्यों से मंडी शुल्क, चुंगी और ऐसे अन्य स्थानीय करों को खत्म करने को कहा ताकि महंगाई पर काबू के लिए आवश्यक वस्तुओं का परिवहन सुगम किया जा सके।

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...