Friday, February 4, 2011

पाक में मंत्रिमंडल भग की अटकलें तेज

Feb 04, 04:19 pm
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शुक्रवार को अटकलों का बाजार गर्म रहा कि प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी कुछ दिन में संघीय कैबिनेट को भग कर सकते हैं। हालाकि ऐसी किसी संभावना के बारे में अधिकृत तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।
समझा जाता है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी नीत सरकार दो विकल्पों पर विचार कर रही है। समूचे मंत्रिमंडल को भग कर दिया जाय अथवा पिछले साल संसद द्वारा पारित ऐतिहासिक संवैधानिक सुधारों के मद्देनजर उसका आकार घटा कर आधा कर दिया जाय।
खबरों में यह भी कहा गया है कई प्रमुख मंत्रियों को इस प्रक्रिया में बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। टीवी खबरों में कहा गया है कि इस महत्वपूर्ण मामले में निर्णय के लिए आज राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और गिलानी की अध्यक्षता में पीपीपी की केंद्रीय कार्य समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की जा सकती है।
एक निजी टीवी समाचार चैनल की खबरों में कहा गया है कि गिलानी कैबिनेट को भग कर सकते हैं और 10 अथवा 12 मंत्रियों के नाम का ऐलान कर सकते हैं। इस समय मंत्रिमंडल में 62 सदस्य हैं।
18 वें संविधान संशोधन के तहत कैबिनेट का आकार संसद के सदस्यों के 11 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए। कैबिनेट का आकार कम करने का मकसद भ्रष्टाचार और अकुशलता के आरोपों से घिरी पीपीपी की छवि सुधारना है।
इन कयासों के बीच जरदारी, गिलानी और सेनाध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज कयानी की तिकड़ी की कल राष्ट्रपति भवन में बैठक हुई। रिपोर्ट के अनुसार हालाकि बैठक देश में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई लेकिन जरूरी नहीं है कि यह शीर्ष एजेंडा था। उसमें देश की लड़खड़ाती आर्थिक स्थिति पर भी चर्चा हुई।
रिपोर्ट के अनुसार बैठक में वित्त मंत्री अब्दुल हाफिज शेख और रक्षा मंत्री चौधरी अहमद मुख्तार भी मौजूद थे। बैठक के बारे में अधिकृत तौर पर कुछ नहीं कहा गया

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...