Friday, February 4, 2011

हमें दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू विमान देगा अमेरिका !

 
 
वाशिंगटन.भारत को निर्यात पर लगे प्रतिबंधों में ढील देने के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन की रणनीति भारत पर लड़ाकू विमानों और उच्च प्रौद्योगिकी की खरीद के लिए दबाव बनाने की है।

इस महीने की छह तारीख से नई दिल्ली के दौरे पर जा रहे अमेरिकी व्यापार मंत्री गैरी लॉक ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, "निर्यात में छूट की घोषणा से सही मायने में भारत और अमेरिका के बीच उच्च प्रौद्योगिकी के व्यापार और सहयोग के द्वार खुल गए हैं।" प्रतिनिधिमंडल 11 फरवरी तक भारत में रहेगा।

अमेरिका की 24 दिग्गज कम्पनियों के प्रतिनिधियों के साथ भारत जा रहे लॉक ने कहा, "हमारे व्यापारिक मिशन का उद्देश्य खुले हुए द्वार का लाभ उठाना है।" इस मिशन में विमान निर्माता कम्पनी बोइंग और लॉकहीड मार्टिन के अलावा कई परमाणु बिजली कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

पिछले सप्ताह ही अमेरिका ने भारत की अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र की नौ कम्पनियों को निर्यात पर 12 वर्षो से लगे प्रतिबंध को खत्म करने की घोषणा की थी।लॉक बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो का भी दौरा करने वाले हैं। दरअसल, बोइंग और लॉकहीड दोनों कम्पनियां भारतीय वायु सेना को 126 लड़ाकू विमान बेचने के 11 अरब डॉलर के सौदे को हासिल करना चाहती हैं।

वायु सेना के इस सौदे को हासिल करने की दौड़ में बोइंग और लॉकहीड के अलावा फ्रांस की दसॉल्ट रफेल, रूस की मिग-35, स्वीडेन की साब जेएएस-39 और यूरोफाइट टायफून भी हैं।लॉक ने कहा कि भारत अमेरिका से विमान खरीदे यह चीज अमेरिकी प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है।

लॉक ने अपने भारत दौरे को भारत अमेरिका के बीच बढ़ी रही रणनीतिक साझेदारी से जोड़ते हुए कहा कि यह अभी शुरुआत है। अमेरिका भारत को अपना एक सबसे करीबी साझेदार बनाने की ओर बढ़ रहा है।लॉक ने कहा कि वह भारत पर व्यापार और निवेश के क्षेत्र में बाधाओं को कम करने के लिए भी दबाव बनाएंगे, ताकि इन सम्भावनाओं का भरपूर फायदा उठाया जा सके

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...