Saturday, January 29, 2011

राहुल जी आप ही की तो देन है भ्रष्‍टाचारी राजनीतिक तंत्र?

Ads by Google
Y! Messenger 11 With SMS  In.messenger.yahoo.com
Send free SMS Jokes from Yahoo! Messenger to your friend's mobile
औरंगाबाद। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में युवाओं से कहा, कि वे भ्रष्‍टाचारी राजनीतिक तंत्र को खत्‍म करने के लिए आगे आएं। लेकिन इस बार फिर वे अपनी पार्टी के गिरेबान में झांकना भूल गए। अरे राहुल जी जिस भ्रष्‍टाचारी तंत्र को आप जड़ से उखाड़ फेंकने की बात कर रहे हैं, वो आपकी ही कांग्रेस पार्टी की देन है। तो क्‍या देश के युवा बाहर से आकर आपकी पार्टी के भ्रष्‍टाचारी नेताओं को बाहर करेंगे? क्‍या आपको पता है, भ्रष्‍टाचार के सबसे ज्‍यादा मामले आपकी ही सरकार में उजागर हुए हैं? 

यह सवाल हर उस युवा के मन में चल रहा है, जो अपने देश को भ्रष्‍टाचार से मुक्‍त देखना चाहता है। राहुल गांधी के शनिवार के भाषण ने इसके अलावा कई और सवाल युवाओं के बीच खड़े कर दिए हैं। आइये एक-एक कर सवालों पर गौर करते हैं। 

क्लिक करें- छात्रों की क्‍लास में फेल हुए राहुल गांधी 

पहला सवाल भ्रष्‍टाचार का है, जिसमें राहुल गांधी अपने हर भाषण में युवाओं से भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए राजनीति में आने का आह्वान करते हैं। 12 जनवरी को राहुल ने यही बात लखनऊ में भी कही थी, तब एक छात्र ने उनसे पूछा कि क्‍या राजनीति में करियर सुरक्षित है? तो राहुल का जवाब था, अगर आपको करियर बनाना है, तो आप जाकर बीबीए, एमबीए करें। अपने इस बयान से राहुल गांधी ने बीबीए, एमबीए करने वाले छात्रों के लिए राजनीति के दरवाजे सीधे बंद कर दिए और सभागार में मौजूद युवाओं के सवाल अनसुलझे रहे। ऐसा ही कुछ शनिवार को औरंगाबाद में हुआ। यहां भी राहुल यह नहीं बता सके, कि राजनीति में कैसे आएं। 

महाराष्‍ट्र दौरे पर आए राहुल गांधी ने कहा कि लोग शिकायत करते हैं, लेकिन भ्रष्‍टाचार खत्म करने के लिए राजनीतिक तंत्र को बदलने की कोशिश नहीं करते। राजनीतिक तंत्र में खराबी है और इसे बदलने के लिए युवाओं की सहभागिता की जरूरत है। राहुल जी जरा बताएं कि अगर भ्रष्‍टाचार के खिलाफ अगर देश के युवा लोकतांत्रिक ढंग से प्रदर्शन करें, तो क्‍या गारंटी है, कि आपकी सरकार उन पर लाठी नहीं बरसाएगी। 

राहुल गांधी का कहना है कि अब बदलाव की जरूरत है और इस बदलाव के लिए युवा और कुशल लोग हमारे साथ जुड़ें, क्योंकि बदलाव के लिए हमें उनकी जरूरत है। यहां सवाल यह उठता है कि अगर कोई युवा सिर पर कफन बांध कर कांग्रेस से जुड़ भी गया, तो क्‍या उसे पार्टी से भ्रष्‍टाचारी तत्‍वों को बाहर करने की पूरी छूट दी जाएगी? शायद नहीं! 

जी हां हर राज्‍य में राहुल गांधी का एक ही भाषण अब युवाओं पर कोई असर डालने वाला नहीं है। अगर कांग्रेस को वाकई में देश के युवाओं को अपने साथ जोड़ना है, तो उससे पहले पार्टी में सफाई करनी ही होगी, नहीं तो आने वाले युवा भी गंदगी में ढल जाएंगे

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...