Saturday, January 29, 2011

भ्रष्टाचार मिटाने को बदलना होगा सिस्टम

Jan 29, 10:42 am
औरंगाबाद। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि देश में बदलाव लाने के लिए नौजवान अपने जीवन के 10 साल राजनीति को दें। उन्होंने कहा कि लोग भ्रष्टाचार की शिकायत करते है लेकिन इसे खत्म करने के लिए राजनीतिक व्यवस्था को बदलने की कोशिश नहीं करते। राजनीतिक तंत्र में खराबी है और इसे बदलने के लिए युवाओं की सहभागिता की जरूरत है।
महाराष्ट्र के तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन औरंगाबाद पहुंचे राहुल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजनीतिक दलों में लोकतंत्र का अभाव है जिसके कारण भ्रष्टाचार जैसी बुराइयां पैदा हुई है। राहुल ने कहा कि बदलाव के दो ही तरीके है एक तो भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो, उन्हे 20 साल के बजाय छह महीने में सजा मिले और दूसरा तरीका है राजनीतिक व्यवस्था को बदलना। भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए दोनों तरीकों का इस्तेमाल करना होगा।
गांधी ने कहा कि बातचीत करने का वक्त अब खत्म हो गया है अब बदलाव की जरूरत है और इस बदलाव के लिए युवा और कुशल लोग हमारे साथ जुड़े, क्योंकि बदलाव के लिए हमें उनकी जरूरत है।
गांधी ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि 10 साल बाद आपको अपने निर्णय पर गर्व होगा और देश की राजनीति एक नई दिशा में गतिमान हो जाएगी। युवक कांग्रेस में चुनाव के मुद्दे पर गांधी ने कहा कि लोग कह रहे है कि चुनाव में वही लोग जीतेंगे जो बड़े नेताओं या प्रभावशाली लोगों के रिश्तेदार होंगे। गांधी ने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जो आंतरिक लोकतंत्र को बढ़ावा दे रही है।
अजंता-एलोरा की गुफाओं में मौजूद ऐतिहासिक चित्रों को भारत की कार्यक्षमता से जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि यह गुफाएं इस बात का ऐलान करती है कि हमारे देश में किस स्तर का काम करने की क्षमता है।
राहुल युवाओं को राजनीति से जोड़ने के अपने उद्देश्य के तहत दोपहर में कोंकण क्षेत्र के लिए रवाना होंगे।
राहुल गांधी ने तेल माफिया द्वारा महाराष्ट्र में अतिरिक्त कलेक्टर यशवंत सोनवाणे की हत्या पर दुख जताते हुए आज कहा कि इस तरह की घटनाएं फिर नहीं होनी चाहिए और भ्रष्टाचार के मामलों में छह महीने के अंदर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि तेल माफिया द्वारा सोनवाणे की हत्या से वह स्तब्ध रह गए थे। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में कदम उठाए जाएं ताकि ये फिर न हो। उन्होंने कहा कि हमें इस बात को देखना होगा कि यह घटना क्यों हो रही है। हमें इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि यह दुबारा नहीं हो

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...