Saturday, January 29, 2011

मिस्रवासियों के अधिकारों का सम्मान करें मुबारक: ओबामा

वॉशिंगटन।। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को मिस्र की सरकार से कहा कि वह अपने नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करे। मिस्र इन दिनों राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की बर्खास्तगी की मांग को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन से जूझ रहा है। 

ओबामा ने मुबारक से टेलिफोन पर बात करने के थोड़े ही समय बाद वाइट हाउस में ये बातें कही। इसके ठीक पहले मुबारक ने अपने सम्बोधन में पद न छोड़ने का संकल्प लिया था, लेकिन उन्होंने इस बात की घोषणा की थी कि वह अपनी कैबिनेट भंग कर रहे हैं। 

ओबामा ने कहा, 'मौजूदा समय में इस तरह के ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है, जो मिस्त्र के लोगों की मांगे पूरी करता हो।' इसके पहले शुक्रवार को अमेरिका ने धमकी दी थी कि यदि मुबारक सरकार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा पर तत्काल रोक नहीं लगाती और सुधारों को लागू करने के लिए आगे नहीं बढ़ती तो उसे दी जाने वाली सहायता रोक दी जाएगी। 

ओबामा ने कहा कि उन्होंने मुबारक से कहा कि उन्हें सुधार के अपने वादे पर अमल करने की आवश्यकता है। ओबामा ने कहा, 'वादे को अर्थवान बनाने की उनकी जिम्मेदारी है।' 

ओबामा ने जोर देकर कहा कि अमेरिका की मुख्य चिंता हिंसा रोकने को लेकर है। उन्होंने सरकार और प्रदर्शनकारियों, दोनों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया। ओबामा ने मुबारक सरकार से इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाएं बहाल करने के लिए कहा। 

गौरतलब है कि कि अमेरिका, मुबारक का लम्बे समय से सहयोगी रहा है, लेकिन ओबामा ने अपनी टिप्पणियों में जोर देकर कहा कि वॉशिंगटन मिस्र के लोगों के सार्वभौम अधिकारों के पक्ष में है। 

ओबामा ने कहा, 'मिस्त्र के लोगों के अपने सार्वभौम अधिकार हैं। इसमें शांतिपूर्ण तरीके से एकत्रित होने, अभिव्यक्ति की आजादी और अपने भाग्य का फैसला करने के अधिकार शामिल हैं। ये सभी मानवाधिकार हैं और अमेरिका इन अधिकारों के लिए कहीं भी खड़ा रहेगा।'

No comments:

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप

प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पर प्रदेश महासचिव कुलजीत चहल पार्टी और वरिष्ठ नेताओं की छवि धूमिल करने के गंभीर आरोप बीते 20 साल से सत्ता का बनवा...